Monday, July 1, 2019

“रबर मैन ऑफ़ इंडिया” जिनका शरीर रबर से भी लचीला है!

हम सब की चाहत होती है की हमारा शरीर लचीला हो और हम इसका इस्तेमाल अपने हिसाब से कर सकें। लचीला यानी की आसानी से सामान्य अवस्था तक मोड़ लें और हमारा काम होता रहें। लेकिन एक शख्स ऐसा है जिसका शरीर रबर की तरह लचीला है और किसी भी एंगल में बॉडी को घुमा सकता है। इस शख्स के नाम कई सारे रिकॉर्ड भी दर्ज है। शरीर इतना लचीला है की मानो जैसे शरीर में हड्डियाँ है ही नहीं और इसीलिए इन्हें “रबर मैन ऑफ़ इंडिया” कहा जाने लगा।

“रबर मैन ऑफ़ इंडिया” जिनका शरीर रबर से भी लचीला है – Rubber Man of India Jaspreet Singh Kalra

इनका नाम है जसप्रीत सिंह कालरा (Jaspreet Singh Kalra) जो की लुधियाना पंजाब के रहने वाले है। इन्हें रबरमैन (Rubber Man ) के नाम से भी जाना जाता है और कुछ लोग इन्हें मोस्ट फ्लेक्सिबल बॉय ऑफ़ इंडिया (Rubber Boy ) भी कहते हैं।
जसप्रीत अभी स्टूडेंट है और ये अपनी गर्दन को 180 डिग्री और कमर को 360 डिग्री तक घुमा सकते हैं। यह बहुत ही लचीले है और इनका कारनामा देखकर लोग हैरान रह जाते हैं की किसी का शरीर ऐसे कैसे हो सकता है। जसप्रीत आगे चलकर दुनिया का सबसे फ्लेक्सिबल इंसान बनना चाहते हैं और इसके लिए वो लगातार मेहनत भी कर रहे हैं।
ऐसे की शुरुआत-
जसप्रीत खुद अपने बारे में बताते हुए कहते हैं की जब मैं 7वीं कक्षा में था तो मैंने योगा क्लासेस करनी शुरू कर दी थी। हालाँकि मैं दोस्तों के साथ जाता था लेकिन दोस्तों ने कुछ दिनों में जाना बंद कर दिया और मैंने जाना जारी रखा। इसके बाद दसवीं में आते ही मुझे वो फील्ड चुनने के लिए कहा गया जिसमे मैं अपना कैरियर बनाना चाहता हूँ तो मैंने पढाई के साथ योग को चुना।
जसप्रीत 14 साल की उम्र से डेनिअल ब्राउनिंग स्मिथ (Daniel Browning Smith) से प्रति आकर्षित थे और उनके जैसा बनना चाहते थे। जसप्रीत ने योग तो जारी रखा और साथ में डेनिअल के वीडियोस देखकर उनसे बहुत कुछ सीखते भी रहे। जसप्रीत ने अपने शरीर को फिट रखने के लिए सबसे अधिक ध्यान योग में दिया।
एक दिन उनके योगा टीचर ने उन्हें एक प्रतियोगिता के लिए चुना और जसप्रीत उसमे गए और उन्हें सम्मान मिला। धीरे धीरे जसप्रीत का नाम होने लगा और वो अलग अलग सम्मान पाने लगे।
जसप्रीत का नाम “लिम्फा बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में बोनलेस मैन ऑफ़ इंडिया के नाम से दर्ज है। इसके अलावा यूनिक वर्ल्ड रिकार्ड्स ने इन्हें “वर्ल्डस यंगेस्ट फ्लेक्सिबल बॉय” माना है।
मिरालेक्स वर्ल्ड रिकॉर्ड ने इन्हें “रबरमैन ऑफ़ इंडिया” (Rubber Man of India) का सम्मान दिया हुआ है। ऐसा इंसान जिसका शरीर रबर की तरह किसी भी तरफ घूम जाएँ।
ऐसा शरीर बनाने के लिए जसप्रीत कड़ी मेहनत करते है। वो कहते है की जब सुबह के समय सब सो रहे होते है तो मैं रोजाना तीन घंटे योगा प्रैक्टिस करता हूँ। अपनी डाइट अच्छी रखता हूँ और बहुत सारी चीजे मैंने खानी ही छोड़ दी और केवल पोषक तत्वों वाला खाना लेता हूँ। जसप्रीत ने कहा की एक समय पर मैं दूसरो से प्रेरित होता था लेकिन आज लोग मुझसे प्रेरणा लेते हैं जो की मेरे लिए बहुत बड़ी बात है।
जसप्रीत की क्षमता को देखकर डॉक्टर्स भी हैरान हैं की ऐसे कैसे किसी का शरीर इतना घूम सकता है। रेडिओलाजिस्ट गुरनीत सिंह ने कहा की मैंने सामान्य स्थिति और हाइपर स्थिति दोनों में जसप्रीत के शरीर का एक्सरे किया लेकिन सब कुछ सामान्य था।
शरीर में ऐसा कोई अलग से तत्व नहीं मिला जिसकी वजह से वो ऐसा कर सकता है। यहाँ तक की जसप्रीत की योगा टीचर संदीप कौर भी इस बात को लेकर हैरान की अचनाक से ही उसका शरीर इतना कैसे फ्लेक्सिबल हो गया।
जसप्रीत ने ऐसी बॉडी बहुत मेहनत से पाई है। ऐसा लचीला शरीर केवल योग नहीं शरीर की साधना करने से मिलता है जो की जसप्रीत के पास है।

No comments:

Post a Comment