Monday, July 1, 2019

6 सुझावों से अपने समय का एकदम सही तरीके से उपयोग करे

आप अपनी जिंदगी में न जाने कितने घंटे व्यर्थ में जाने देते है, जिसके लिए time management जरुरी है.

ऐसा कभी मत कहो कि आपके पास में time नहीं है. आपको भी एक दिन के उतने ही घंटे मिले है जितने इस दुनिया कि महान हस्तियों और कलाकारों को.
किसी भी काम को 2 तरीको से किया जा सकता है, महनत और स्मार्ट तरीके से.
महनत से वक्त और talent का ठीक तरीके से उपयोग नहीं हो पाता. जबकि smart work में अपने टैलेंट और वक्त का अच्छे तरीके से उपयोग होता है.

21 Time Management Tips

मैंने इस पोस्ट में 21 time को manage करने कि tips बताई है. जो काफी हद तक आपके life style में बदलाव ला सकते है. पर ध्यान रहे हर इन्सान कि अलग होता है, सोचने का और लाइफ को जीने का तरीके सबका तरीका अलग होता है, इसलिए ऐसा जरुरी नहीं है कि इ ये सभी tips आपके लाइफ में बदलाव ला सकती है.
आपको अपनी स्थिति के अनुसार इन में जो टिप आपको उचित लगे वो उपनाये.

1) अभी क्या करना है

कई बार यह सोचने में ही वक्त चला जाता जाता है कि इतने task में से पहले कौन सा करे. हर दिन कोई नयी स्थित बनती है और उसके अनुसार टास्क जुड़ते जाते है.
पर हर वक्त आपको अपने आप से यही सवाल करना है कि अभी आप क्या कर सकते है, यानि अगर आपके पास में बहुत सारे tasks है जिसमे आप confuse हो. तो ऐसे moment में यह दिमाग लगाना है कि वह कौनसा task है जो अभी better तरीके से किया जा सकता है और जिसे करने के लिए साधन भी मौजूद है.
इस तरह से अगर आपके पास में 5 काम है करने को तो एक काम जरुर निकल कर आएगा जिसमे आपको लगेगा कि यह काम इस वक्त करना ठीक रहेगा.

2) मना करना सीखे

अगर आप business करते है या किसी project पर काम करते है तो आप जब आपके काम पर ध्यान लगाने की कोसिस करते है तब कई बहार के ideas दिमाग में उठेगे कि ये भी कर लू, वो भी कर लू आदि.
इससे आपका ध्यान सिर्फ भटकेगा और आप अपनी life में अपने काम में कभी भी फोकस नहीं कर पाओगे.
कई बार हम जब अपना काम कर रहे होते है तो दुसरे लोग हमें अपने idea सुनाने आ जाते है, ऐसे में अगर आप माना करना नहीं सीखोगे तो आप अपने project पर कभी ध्यान नहीं लगा पाओगे.
इसलिए कुछ लोगो अच्छे से माना करना भी सीखे, आप दुनिया का हर काम नहीं कर सकते और दुनिया की हर दोलत नहीं कमा सकते.

3) 7-8 घंटे नींद ले

कुछ लोगो का यह मानना होता है, बल्कि मेरा भी यही मानता था कि अगर कम नींद ले तो इस तरह अपने 24 घंटो में काफी समय बचा कर अपने काम में लगा सकते है, बल्कि ऐसा कुछ नहीं है.
अच्छी और प्रयाप्त नींद लेने से आपकी body और mind सही तरीके से काम करेगे. जिससे किसी भी काम को जल्दी और आसानी से कर पाओगे.
जबकि अगर नींद कम लेने से काम को इतने सही तरीके से नहीं कर सकते.
अगर नींद कम लेकर time को बचोगे तो आखिर में यही time काम को गलत करके गवाओगे.

4) ध्यान एक तरफ रखे

कोई भी काम बिना ध्यान से करने से वो काम सही से नहीं हो पता है और फिर हमें उसे दुबारा करना होता है, इस तरह एक काम दुगुना वक्त ले सकता है.
काम करते वक्त अपना ध्यान केवल उस काम में ही दें, अपना फ़ोन एक तरह रख दे और उसे silence कर दे.
ध्यान केन्द्रित करने के लिए काम करते वक्त धीरे आवाज में गाने सुने और सुबह जल्दी meditation करे.

No comments:

Post a Comment