Monday, July 1, 2019

21 Best Personality Development Tips in Hindi: व्यक्तित्व विकास करे

Personality Development की 21 tips पढने से पहले आइये पहले एक कहानी से personality का महत्व समझते है.








आप एक मूवी देखने गए, आप लाइन में खड़े है, पीछे से एक व्यक्ति आया और लाइन तोड़ कर सबसे पहले खिड़की के नजदीक पहुच गया।
इसी स्थिति तक़रीबन हर किसी के साथ होती है। और इसी स्थिति पे आपका रिएक्शन आपकी Personality को प्रकट करता है। आपके रिएक्शन से आपका attitude बनता है, और आपके attitude से लोगो के बीचे में आपका इमेज।
ये आपके रिएक्शन पर निर्भर करता है कि आप movie को एन्जॉय कर पाओगे के नहीं। सही रिएक्शन आपको तनाव से बचाता है और आपकी इमेज को अच्छा बनता है जबकि गलत रिएक्शन आपको थकान देता है और आपकी इमेज को भी ख़राब करता है।
स्थिति को हैंडल करना एक कला है, जिसका आपकी personality पर अच्छा प्रभाव पढता है और आप उससे बड़ी हर स्थिति को वैसे ही हैंडल करते हो।
अब इस स्थिति में जो मैंने मूवी के खिड़की के आगे के लाइन की स्थिति बताई है। इस स्थिति में तीन रिएक्शन हो सकते है।
1) आप लाइन तोड़ रहे बन्दे को देखते हो भड़क जाते हो और चिल्लाते हो। और कहते हो “ओ भाई हम भी लाइन में खड़े है लाइन में आओ” और जब वो बन्दा आपके पीछे नहीं खड़ा होता जाता आपको चेन नहीं मिलता है।
2) आप शांति से खड़े रहते है कि यार अब क्या कर सकते है, बरदास तो करना ही पड़ेगा ना।
3) आप मुस्कुराते हुए बड़े अच्छे व्यव्हार से उस व्यक्ति को कहते हो “सुनिए भाई शाहब आप प्लीज लाइन में आ जाइये, थैंक यू”
अब आपको क्या लगता है कोनसा रिएक्शन सही है?
पहला भड़कना और चिल्लान, ये रिएक्शन सही नहीं है और सायद आप भी इस बात को मानते हो कि यह रिएक्शन सही नहीं है। लेकिन जानते हुए भी इसी रिएक्शन को देखते हो।
और इसे रिएक्शन के कितने साइड इफ़ेक्ट है ये सायद आपने सोचे भी नहीं होगे। आपकी BP हाई हुआ, आपको थकान मिली, जगडा बढ़ सकता है और आपकी एंजोयमेंट वो भी ख़तम।
हर बार गुस्स्सा आपके चेहरे पे एक जुर्री छोड़ देता है और आप इस अगले seen को अपने साथ दौराते हो। और अपने घर में अपने workplace में इस पर बार-बार बातचीत करते हो।
और इस तरह आप का जो व्यवहार है वो एसा ही बन जाता है और हर स्थिति पे आप ऐसा ही react करते हो।
दूसरा शांति से खड़े रहना और बरदास करना ये सायद आप करते भी नहीं हो और करना भी नहीं चाहिए आपके दिमाग में अपने बारे में एक इमेज बनता है जो समय के साथ-साथ और गहरा होता जाता है और आपका जो आत्मविश्वास है वो कम होता जाता है। इससे आपका एक व्यवहार बन जाता है कि हर जगह पर पीछे-पीछे ही रहना है।
यह व्यवहार आपको कभी जितने नहीं देता है, जोखिम लेने की क्षमता कम कर देता है और धीर-धीरे आप success से दूर हो जाते हो और failure के नजदीक होते होते हो।
अब बचा तीसरा शिष्टाचार, नर्मता से, मुस्काराते हुए अपनी बात कहनी और थकान भी ना लेना और गुस्सा भी नहीं होना।
मेरे अनुभव यह कहता है की ज्यादातर समय आपकी मुस्कराहट आपको जीता देता है। लेकिन फिर भी वो व्यक्ति नहीं मानता है तो मेरी राय है कि शांत रहिये लेकिन किसी भी हालत पहले वाले रिएक्शन पे नहीं जाना है। तीसरा रिएक्शन से यानी मुस्कुराते हुए रहने से 10 स्थिति में से आप 7 स्थिति पर आप जरुर ही जीत जाओगे।
और इस तरह से आपका confidence बढ़ने लगेगा और इस तरह से आपका पॉजिटिव/सकारात्मक attitude होगा। लोगो के बिच में आपकी इमेज और अच्छा होगा। आपकी इज्जत बढ़ेगी और लोग आप पर विश्वास करेगे। आपको थकान भी नहीं होगी और आपका personality भी सही रहेगा।
और यह attitude आपको success के और नजदीक ले जाएगा।

21 Tips to Improve Personality Fast

अपनी हमने एक example लेकर बात को सही तरीके से समझी कि किस तरह से हम अपने आप को impressive और positive बना सकते है जिसका effect personality पर पड़ता है.
example के बाद अब मैं आपको कुछ tips भी बताता हूँ, जिससे आपकी personality को better बना सको.

1. अपने आस पास के लोगो को पसंद करे

यह बात तो आपको accept करनी ही होगी कि इस दुनिया में कोई भी इन्सान perfect नहीं हो सकता, अगर आप किसी भी particular इन्सान को like नहीं करते है क्योंकि उस इन्सान में आपकी वो चीज या वो आदत नहीं है जिसकी आप उम्मीद रखते ही कि हर इन्सान में होनी चाहिए तो इस तरह से आपको इस दुनिया का हर इन्सान बुरा ही लगेगा.
यकीन मानिये लोगो को like करना, उनके साथ में अच्छा behave रखना और patient से बात करना भी आपकी personality को improve करता है.

2. हर इन्सान से सीखे

जब आप किसी नई जगह पर जाते है, जसे college, school, office, company etc. तो हो सकता है वहा पर आप अच्छे से perform नहीं कर पाओ.
और यह नॉर्मली हर इन्सान के साथ में होता है, तो इसके लिए आपको उस नई जगह के लोगो से बातो-बातो वहा के वातावरण को सीखना होगा, वहा के लोगो की personality से सीखना होगा.
दुसरो को देख कर सीखे, खुद गलती कर के सिखने में आपकी उम्र छोटी पड़ जाएगी.

3. एक अच्छे Listener (सुनने वाले) बने

यह चीज आपको बहुत आगे तक ले जाएगी, आपको यह आना बहुत जरुरी है कि किसी भी व्यक्ति को बोलते हुए अच्छे से कैसे सुने, और कैसे अपना body language act करे कि आगे वाले को लगे कि आप उसकी बात को ध्यान से सुन रहे है.
इस दुनिया में हर इन्सान को चाहिए होता है कि कोई उसकी बात को ध्यान से सुने, तो अगर आप ऐसा करोगे तो जरुर आपके relation अच्छे बनने शुरू होगे और आपकी personality में काफी फर्क दिखने लगेगा.

4. अपना न समझे

हो सकता है आपसे बड़ा, या छोटा भी आपकी personality में कुछ कमिया आपको आपके मुह पर कह दे, तो ऐसे स्थिति में उस person से बहस और जगडा करने के बजाये उसे thanks करे, और अपनी उस कमी को दूर करने कि कोशिश करे.

5. ड्रेसिंग जगह के मुताबिक पहने

वैसे तो event, wedding etc. पर जाते वक्त सभी लोग अपनी dressing अच्छी रखते है और जगह के मुताबिक ही रखते है.
पर क्या तब आप अपने आप को well dress में रखते हो जब कोई आपसे business meeting करने आता है?
नहीं? तो इसकी आपको वैल्यू समझनी होगी क्योंकि आपका first impression, last impression होता है, जो आपकी personality पर बुत बड़ा impact डालता है.

6. अपनी English Speaking और Communication सुधारे

यह हर जगह पर काम करता है जैसे office, company, college, events etc. अगर आपकी English speaking और communication skill अच्छी तो इससे आपका level दीखता है.
कहते है: इन्सान का मुह खुलता है तभी पता चलता है कि उसके अन्दर क्या है?

7. वास्तविक बने रहे

आप भले कही पर भी जाओ या किसी से भी बात करो, कभी भी नकली और बनावती न बने, आप जैसे है वेसे में ही लोगो से व्यवहार करे यही आपकी सबसे बहतरीन personality है.

8. जज नहीं करे

आप किसी से बात कर रहे है और आपको क्या पता की सामने वाला व्यक्ति के जिंदगी में क्या चल रहा है, तो बिना कोई बात को जाने सामने वाले को जज नहीं करे.
इन्सान चाहे कितना ही आगे क्यों न बढ़ जाये लेकिन वो किसी भी दुसरे के इन्सान की जिंदगी को जज नहीं कर सकता, आप केवल अपनी ही जिंदगी को जज कर सकते है.

9. कहा धीरे बोलना है यह याद रखे

जैस मानलो आप कही ऐसे जगह पर खड़े है जहा आपके जस्ट पास में भी कोई और व्यक्ति बात कर रहे है और आप अपने दोस्त से जोर-जोर से बाते कर रहे हो तो ऐसे में आपकी personality पर बुरा प्रभाव पड़ता है.
आपको ध्यान रहन बहुत जरुरी है कि कौन कौनसी जगह पर धीरे से बात करनी चाहिए.

10. फन के वक्त फन भी


कोई भी इन्सान अगर हर वक्त सीरियस रहता है तो जाहिर है उस इन्सान के साथ में बहुत कम लोग जुड़ना चाहेगे. क्योंकि काम और सीरियस वक्त के साथ में हर इन्सान को फन और हँसने वाला वक्त भी चाहिए.
क्योंकि हर इन्सान को ऐसा ही दोस्त या कोई भी रिलेशन में व्यक्ति चाहिए होता है को उसे हँसाए.

11. विनर्म बने

यकीं मानिये आपके विनर्म रहने से हर इन्सान आपसे बात करना पसंद करेगा, अगर ऐसा आप अपने बिज़नस में करते है तो आपके गहराग आने की सम्भावना और ज्यादा बढ़ जाएगी.
यह बात अपने ही ऊपर लेकर देखे कि क्या आपको उस इन्सान से बात करना अच्छा लगता है जो गुस्सा करता है और स्माइल नहीं करता है या उस इन्सान से जो हर वक्त अपने चेहरे पर स्माइल रखता है और विनर्म रहता है? तो जैसे लोग आप अपनी जिंदगी में चाहते हो वो पहले आप खुद बने.

12. बॉडी लैंग्वेज को सुधारे

Personality development में यह सबसे ज्यादा जरुरी पॉइंट में से एक है, आपके बात करने के तरीके के साथ-साथ में आपकी बॉडी लैंग्वेज भी उस तरह की होनी काफी जरुरी है. यह लोगो को आपकी बात समझने में काफी मदद करता है.
यह बात एक अच्छे motivational speaker में देख सकते है, उनके हर अलग बात को समझाते वक्त बॉडी के हाव-भाव भी अलग-अलग होते है.

13. जितना ज्यादा पढ़ते हो उतने रोचक बनते हो

जितनी ज्यादा किताब, इन्टरनेट पर आर्टिकल, मैगज़ीन, ऑटोबायोग्राफी आदि पढोगे आपका ज्ञान और रूचि बढ़ेगी, फिर किसी भी इन्सान से आप मिलोगे तो उसके साथ में काफी बहतर तरीके से बात कर सकते हो, जबकि बिना पढने वाले को आपके जितना ज्ञान और बात करने के विषय नहीं होगे अगर आप रोजाना कुछ न कुछ पढ़ते हो.

14. अपनी राहे रखे

बजाये हर बात को नजान्दाज करने के आप अपने रूचि के विषय में राहे रख कर अपना इंटरेस्ट सामने वाले को बता सकते है, सही और काम की राहे रखने या देने के सामने वाला आपसे और ज्यादा आकर्षित होता है.

15. नए लोगो से मिले


नए लोगो से मिलने से आपका अनजान लोगो से बात करने का तरीका अच्छा होता है, नए लोगो के साथ में अगर आप अपना फर्स्ट इम्प्रैशन जमाते है तो ऐसे करके हर इन्सान को इम्प्रेस करके अपनी काफी अच्छी इमेज बना सकते है.

16. सपोर्ट करे

हमेशा अपने से जूनियर का सपोर्ट करे, चाहे कॉलेज, स्कूल या ऑफिस में कही पर भी हो. दुसरो को सपोर्ट करना एक बहुत बड़ी क्वालिटी अपने personality में जोड़ सकते हो. और केवल personality को अच्छी करने के मकसद से ही नहीं बल्कि आपकी मन की इच्छा भी होनी चाहिए कि आप उस आगे वाले की मदद करो.

17. इज्ज़त दोंगे तो मिलेगी

यह सिंपल सा फंडा है, जिस भी तरह से आप सामने वाले से बात करोगे, बर्तलाव करोगे वैसे ही सामने वाला आपकी इज्ज़त करेगा.

18. दुसरे व्यक्ति को पसंद करे

हर इन्सान अपनी तरफ सही होता है, आपको यह समझना होगा कि इस दुनिया में हर इन्सान अच्छा होता है केवल आपके देखना का नज़रिया गलत हो सकता है, यह आदत डालने से आप लोगो से और भी ज्यादा जुड़ जाओगे.

19. गलती को माफ़ करना सीखे

आप खुद भी यही चाहते हो कि अगर आपसे कोई गलती हो जाये तो सामने वाला कोई भी व्यक्ति हो वो आपको माफ़ कर दे क्योंकि गलती इंसानों से ही होती है, तो जो आप दुसरो से उम्मीद करते हो कि सामने वाला आपको माफ़ कर दे पहले वो आदत आप अपने में डालना सीखो, आपको भी दुसरो को उनकी गलती के लिए माफ़ करना आना चाहिए, यह personality को positive बनता है और ऐसे हर इन्सान आपसे आकर्षित होता है.

20. माफ़ी मांगना सीखे

आप किसी से माफ़ी मांगते हो तब आप केवल माफ़ी ही नहीं मांग रहे हो बल्कि आप यह भी सिख रहे हो की माफ़ी कैसे मांगते है, मेरा मतलब है आप अन्दर से और भी ज्यादा विनर्म बनते जा रहे हो और एक ऐसा समय आ जाएगा जब आपको लगने लगेगा की माफ़ी मांगना एक बहुत बड़े और अच्छे इन्सान की personality है.
माफ़ी मांगने का मतलब यह नहीं है की इमोशनल होकर रोना वगेरा, अगर आप किसी इन्सान से आगे से ही बात करके बात को सही तरीके से सुलजाते है तब वो माफ़ी ही है.

21. फ़ोन पर बात करते वक्त पास वालो को डिस्टर्ब न करे

ऑफिस में होते हुए अगर आपके फ़ोन आता है तब बहतर होता है बाहर जाकर सही तरीके से बात करना, बजाये पास वालो को डिस्टर्ब करना.
जब आप किसी अर्जेंट मीटिंग में होते है, या कॉलेज & स्कूल की क्लास में होते है तब फ़ोन को साइलेंट रखना भी अच्छी personality की क्वालिटी है.

No comments:

Post a Comment